Verry Good&Helpfull Blogs Share And Comment udigitalservice.com

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, February 15, 2019

PM-SYM-प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धान

PM-SYM-प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धान
PM-SYM


(अव्यवस्थित मजदूरों के लिए एक लाभ की साजिश)

भारत के प्रशासन ने असंगठित श्रमिकों के लिए परिपक्वता सुरक्षा की गारंटी के लिए मैला मजदूरों के लिए विशिष्ट प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-दान (पीएम-एसवाईएम) होने के लिए एक लाभ भूखंड प्रस्तुत किया है।

स्थानीय स्तर पर स्थित मजदूरों, सड़क के व्यापारियों, देर सुबह की दावत के मजदूरों, हेड लोडर, ब्लॉक फर्नेस विशेषज्ञों, शोमेकर्स, कपड़ा लेने वालों, घरेलू मजदूरों, वॉशर पुरुषों, रिक्शा चलाने वालों, भूमिहीन श्रमिकों, खाता विशेषज्ञों, ग्रामीण के रूप में जुड़े अधिकांश भाग के लिए मैला विशेषज्ञ मजदूर, विकास मजदूर, बीड़ी विशेषज्ञ, हथकरघा मजदूर, चरवाहे मजदूर, विभिन्न मीडिया विशेषज्ञ और तुलनीय अलग-अलग पेशे जिनका महीने से महीने का वेतन 15,000 / - प्रति माह या उससे कम है और 18-40 वर्ष की आयु वर्ग की सभा के साथ जगह है। उन्हें नई पेंशन योजना (एनपीएस), कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) योजना या कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के तहत सुरक्षित नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, उसे वेतन नागरिक नहीं होना चाहिए।

2. पीएम-एसवाईएम की मुख्य विशेषताएं: यह एक जानबूझकर और योगदान देने वाली वार्षिकी की साजिश है, जिसके तहत एंडोर्स करने वाले को लाभ मिलेगा:

(I) न्यूनतम बीमित पेंशन: पीएम-एसवाईएम के तहत प्रत्येक एंडोर्सर को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के मद्देनजर हर महीने कम से कम 3000 / - की गारंटी दी जाएगी।

(ii) पारिवारिक पेंशन: वार्षिकी की प्राप्ति के दौरान, यदि एंडोर्सर धूल को काटता है, तो प्राप्तकर्ता का साथी पारिवारिक वार्षिकी के रूप में प्राप्तकर्ता द्वारा प्राप्त लाभ का आधा हिस्सा पाने के लिए योग्य होगा। परिवार की वार्षिकी सिर्फ दोस्त के लिए उचित है।

(iii) & nbps; && nbps; यदि किसी प्राप्तकर्ता ने सामान्य प्रतिबद्धता दी है और किसी भी कारण (60 वर्ष की आयु से पहले) से गुजरा है, तो उसका / उसके साथी सामान्य प्रतिबद्धता की किस्त द्वारा इस तरह से योजना में शामिल होने और आगे बढ़ने के लिए योग्य होंगे या योजना छोड़ देंगे निकास और निकासी की व्यवस्था के अनुसार।

3. सब्सक्राइबर द्वारा प्रतिबद्धता: पीएम-एसवाईएम के लिए एंडोर्सर्स की प्रतिबद्धताओं को उसके / उसके निवेश कोष वित्तीय शेष / जन-धन खाते से 'ऑटो-चार्ज' कार्यालय के माध्यम से किया जाएगा। समर्थक को 60 वर्ष की आयु तक पीएम-एसवाईएम में शामिल होने के समय से बीमित प्रतिबद्धता राशि का योगदान करने की आवश्यकता होती है। अनुभाग की आयु के महीने से लेकर महीने की प्रतिबद्धता तक का ग्राफ निम्नानुसार है:

4. केंद्र सरकार द्वारा प्रतिबद्धता का मिलान: पीएम-एसवाईएम एक जानबूझकर और अंशदायी लाभ है। यह 50:50 के आधार पर निर्भर करता है, जहां प्राप्तकर्ता द्वारा आयु-स्पष्ट प्रतिबद्धता प्राप्तकर्ता के अनुसार बनाई जाएगी और ग्राफ के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा समन्वित प्रतिबद्धता होगी। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 29 वर्ष की आयु में योजना में प्रवेश करता है, तो उसे हर महीने 100 / - रुपये का योगदान करना होगा, 60 वर्ष की आयु तक 100 / - रुपये के समतुल्य उपाय केंद्र सरकार द्वारा योगदान दिया जाएगा।

5. पीएम-एसवाईएम के तहत नामांकन प्रक्रिया: समर्थक को एक सेल फोन, आरक्षित निधि वित्तीय संतुलन और आधार नंबर होना आवश्यक है। योग्य समर्थक निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों (CSC eGovernance Services India Limited (CSC SPV)) का दौरा कर सकते हैं और आधार-संख्या और निवेश कोषों के वित्तीय उपयोग / जन-धन खाता संख्या के लिए आत्म-मान्यता आधार का उपयोग करते हुए PM-SYM के लिए सूचीबद्ध हो सकते हैं।

बाद में, कार्यालय को दिया जाएगा जहां एंडोर्सर पीएम-एसवाईएम ऑनलाइन इंटरफेस पर जा सकता है या आधार नंबर / इनवेस्टमेंट फंड्स फाइनेंशियल बैलेंस / जन-धन खाता नंबर का उपयोग आत्म-मान्यता प्राप्त शुल्क पर कर सकता है।

6. नामांकन संगठन: नामांकन सभी सामान्य सेवा केंद्रों द्वारा किया जाएगा। अव्यवस्थित विशेषज्ञ अपने आधार कार्ड और बचत बैंक खाते की पासबुक / जंधन खाते के साथ अपने निकटतम सीएससी पर जा सकते हैं और योजना के लिए खुद को सूचीबद्ध कर सकते हैं। प्राथमिक महीने के लिए प्रतिबद्धता राशि का भुगतान वास्तविक धनराशि में किया जाएगा जिसके लिए उन्हें एक रसीद दी जाएगी।

7. सुविधा केंद्र: एलआईसी के सभी शाखा कार्यस्थल, ईएसआईसी / ईपीएफओ के कार्यस्थल और केंद्र और राज्य सरकारों के सभी श्रम कार्यस्थल योजना के बारे में मैला विशेषज्ञों को प्रोत्साहित करेंगे, इसके फायदे और कार्यप्रणाली को उनके अलग-अलग ध्यान केंद्रित करने पर प्रोत्साहित करेंगे।

इस सराहना में, संदर्भ की सादगी के लिए, एलआईसी, ईएसआईसी, ईपीएफओ द्वारा केंद्र और राज्य सरकारों के सभी श्रम कार्यस्थलों के लिए खेल योजनाएं बनाई गई हैं:

1. सभी एलआईसी, ईपीएफओ / ईएसआईसी और केंद्र और राज्य सरकारों के सभी श्रम कार्यस्थल, अव्यवस्थित विशेषज्ञों को प्रोत्साहित करने के लिए एक "हेल्प डेस्क" स्थापित कर सकते हैं, योजना के मुख्य आकर्षण के बारे में नियंत्रण और उन्हें निकटतम सीएससी को निर्देशित कर सकते हैं।

2. प्रत्येक कार्य क्षेत्र में लगभग एक कर्मचारी शामिल हो सकता है।

3. उनके पास मूल प्रवेश मार्ग पर सेटिंग, हिंदी और स्थानीय बोलियों में पर्याप्त संख्या में पर्चे और झुग्गी मजदूरों को दी जाने वाली स्थानीय बोलियाँ होंगी।

4. मैला विशेषज्ञ इन फ़ोकस को आधार कार्ड, बचत वित्तीय संतुलन / जनधन रिकॉर्ड और सेल फोन के साथ देखेंगे।

5. सहायता कार्य क्षेत्र में इन मजदूरों के लिए पास में उपयुक्त बैठने और अन्य मौलिक कार्यालय होंगे।

6. कुछ अन्य अनुमानों ने योजना के बारे में मैला मजदूरों को प्रोत्साहित करने के लिए उनके अलग-अलग ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई।

8.फंड प्रबंधन: पीएम-एसवाईएम श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा नियंत्रित और भारतीय जीवन बीमा निगम और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (सीएससी एसपीवी) के माध्यम से एक केंद्रीय क्षेत्र योजना होगी। एलआईसी पेंशन फंड मैनेजर होगी और पेंशन भुगतान के प्रभारी होंगे। PM-SYM वार्षिकी भूखंड के तहत एकत्र की गई राशि का भारत सरकार द्वारा निर्धारित उद्यम डिजाइन के अनुसार योगदान दिया जाएगा।

9. निकास और निकासी: इन मजदूरों के रोजगार की कठिनाइयों और अप्रत्याशित प्रकृति को देखते हुए, योजना की छुट्टी की व्यवस्था को अनुकूल रखा गया है। अवकाश व्यवस्था निम्नानुसार है:

(I) इस अवसर पर कि समर्थक 10 साल से कम समय के भीतर योजना को छोड़ देता है, बहुत सारी प्रतिबद्धता बस उसके पास निवेश फंड बैंक वित्तपोषण लागत के साथ वापस आ जाएगी।

(ii) यदि एंडॉसर 10 वर्ष के समय से पहले या सभी 60 वर्ष की उम्र के लिए सेवानिवृत्ति की आयु से पहले का है, लेकिन कुल मिलाकर उत्साह के साथ प्रतिबद्धता का एक बहुत कुछ है, जो वास्तव में स्टोर या निवेश निधि से अर्जित किया गया है, बैंक की लागत जो भी अधिक हो ।

(iii) यदि किसी प्राप्तकर्ता ने प्रथागत प्रतिबद्धताएं दी हैं और किसी भी कारण से पारित किया गया है, तो उसका / उसकी साथी इस योजना के लिए सामान्य प्रतिबद्धता की किस्त के साथ आगे बढ़ने के योग्य होगा या वास्तव में प्राप्त उत्साह के साथ प्राप्तकर्ता की प्रतिबद्धता को स्वीकार करके बाहर निकल जाएगा। रिजर्व द्वारा या निवेश फंडों पर अर्जित बैंक ऋण लागत जो भी अधिक हो।

(iv) यदि किसी प्राप्तकर्ता ने प्रथागत प्रतिबद्धताएं दी हैं और किसी भी कारण से सभी समय के लिए बिगड़ा हुआ है, तो आयु 60 वर्ष से पहले, और उदाहरण के लिए शक्तिहीन, योजना के तहत योगदान देने के लिए, उसके साथी योग्य होंगे मानक प्रतिबद्धता की किस्त द्वारा इस तरीके से योजना के लिए आगे बढ़ें या प्राप्तकर्ता की प्रतिबद्धता को उत्साह के साथ प्राप्त करके योजना को छोड़ दें, जैसा कि वास्तव में स्टोर द्वारा या फंड बैंक ऋण लागत पर अर्जित किया गया है जो भी अधिक हो।

(v) उसके / उसके साथी के रूप में समर्थक के निधन के बाद, पूरे कॉर्पस को रिजर्व में वापस जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

(vi) कोई अन्य अवकाश व्यवस्था, जैसा कि सरकार द्वारा NSSB के प्रचार पर चुना जा सकता है

https://pmsym.csccloud.in


PM-SYM-प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धान
PM-Sym

11. योगदान का डिफ़ॉल्ट: यदि किसी समर्थक ने प्रतिबद्धता का लगातार भुगतान नहीं किया है, तो उसे सरकार द्वारा चुनी गई किसी भी तरह की सजा के साथ, पूरे असाधारण लेवी का भुगतान करके अपनी प्रतिबद्धता को नियमित करने की अनुमति होगी।

12. पेंशन भुगतान: एक बार प्राप्तकर्ता 18-40 वर्ष की उम्र में योजना में शामिल हो जाता है, प्राप्तकर्ता को 60 वर्ष की आयु तक योगदान करने की आवश्यकता होती है। 60 वर्ष की आयु पूरी करने पर, पारिवारिक लाभ के साथ, सभी बातों पर विचार करने के साथ, एंडोर्स करने वाले को माहवार रु। 3000 / - की गारंटीकृत माह प्राप्त होगी।

13. शिकायत निवारण: योजना के साथ पहचानी गई किसी भी शिकायत को वितरित करने के लिए, एंडोर्स ग्राहक संख्या 1800 267 6888 पर संपर्क कर सकते हैं, जो 24 * 7 आधार पर (15 फरवरी 2019 से सफल होने के लिए) सुलभ होगा। वेब-आधारित इंटरफ़ेस / आवेदन इसी तरह शिकायतों को दर्ज करने के लिए कार्यालय होगा।

14. संदेह और स्पष्टता: यदि योजना पर किसी अनिश्चितता की घटना उत्पन्न होती है, तो जेएस और डीजीएलडब्ल्यू द्वारा दी गई व्याख्या निर्णायक होगी।

https://pmsym.csccloud.in/

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages